प्रादेशिक न्यूज़हिमाचल प्रदेशदेश-विदेशआम-मुद्दाक्राइम/हादसापंजाब/जम्मूमेरी पांगीपत्रिका स्पशेलदिव्य दर्शनराशिफलसंता/बंतावायरल न्यूज़विज्ञापन संपर्क

पांगी के इस गांव की दो सौ आबादी जान जोखिम में डालकर बुझा रहे अपनी प्यास

12:21 PM Dec 26, 2021 IST
Advertisement

अश्वनी शर्मा
पांगी: हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्र पांगी के सबसे अधिक ऊंचाई वाले सेचू पंचायत के मुर्छ गांव में पिछले एक माह से पानी की किल्लत से गांव वासियों को परेशान होना पड़ रहा है। आलम यह है कि गांव के लोगों को पानी लाने के लिए गांव से भी 1 किलोमीटर ऊपर पहाड़ी से पानी लाना पड़ रहा है। जहां पर जाने वाला रास्ता जान जोखिम भरा है। गांव की दो सौ की आबादी जान जोखिम में डालकर अपनी प्यास बुझानी पड़ रही है।

Advertisement

समस्या इसलिए भी गंभीर है कि यहां भारी हिमपात में ग्लेशियर का खतरा बना रहता है, जिसके कारण लोगों को बर्फ पिघला कर पानी पीना पड़ रहा है। आपातकालीन स्थित में तो पानी के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ती हैं। केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में हर घर जल योजना बनाई हुई है। लेकिन वह योजना इस गांव तक नहीं पहुंच पाई हुई है। जिस कारण क्षेत्र के लोगों को सर्दियों के समय अपनी जान जोखिम में डालकर पानी लाना पड़ रहा है। दरसल इस दिनों गांव में यह हालात हो गए है। कि शाम ढलते ही गांव वापियों को पानी लाने के लिए जाना पड़ता है। बिते दिना पानी लाते समय एक महिला का पैर फिसलने से घायल हो गई थी। जिसके वाबजूद भी संबंधित विभाग इस पर कोई कर्रवाई नहीं कर रहा है


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

Advertisement

ग्रामीणों का कहना है कि पहले चश्में का पानी होता था। हर परिवार अपने हिसाब व्यवस्था कर लेता था लेकिन जब से जलशक्ति विभाग ने प्राकृतिक जलस्रोत के साथ छेड़छाड़ की है, उससे पानी की समस्या बढ़ गई है। हर साल दिसम्बर माह में पानी की समस्या शुरू हो जाती है। लेनिक फिर भी संबंधित विभाग इस पर कोई कर्रवाही नहीं कर रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चस्क भटोरी का मुर्छ गांव जिला चंबा का सबसे ज्यादा ऊंचाई पर बसा हुआ गांव हैं। इस गांव की दूरी किलाड़ से करीब 60 किलोमीटर है। इस गांव में सरकारी सुविधा केवल प्राथमिक विद्यालय है। मुर्छ गांव का मौजूदा समय में तापमान माइनस से नीचे है, जिसके कारण पाइप जाम हो जाती है। हर साल वैकल्पिक व्यवस्था की जाती है।



(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
इस बार ग्रामीणों ने कोई शिकायत नहीं की है। मुर्छ गांव के वार्ड सदस्य मघी देवी ने बताया कि पिछले एक माह से गांव में पानी की समस्या चली हुई है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को भी अगवत करवाया हुआ है। लेकिन उसके बावजूद भी क्षेत्र के लोगों को अपनी जान जोखिम में डालकर पानी लाना पड़ रहा है।



(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
दिलेर सिंह अधिशासी अभियंता पांगी ने बताया कि इस समस्या को ध्यान में रखा गया। जल्द संबंधित एसडीओ व जेई को मौके पर भेजा जाएगा। और गांव वासियों की समस्या का समाधान किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Next Article