For the best experience, open
https://m.pangighatidanikapatrika.in
on your mobile browser.

एसपीओ के मानदेय बढ़ाए जाने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री के समक्ष रखा जाएगा मामला : अनुराग सिंह ठाकुर

6 days ago
एसपीओ के मानदेय बढ़ाए जाने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री के समक्ष रखा जाएगा मामला   अनुराग सिंह ठाकुर
Advertisement

चंबा: केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात विशेष पुलिस अधिकारियों (एसपीओ) के मानदेय बढ़ाए जाने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के समक्ष मामला रखा जाएगा । वे आज चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम के दौरान कोटी में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि विशेष पुलिस अधिकारियों के मानदेय बढ़ाए जाने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री के समक्ष मामला रखा जाएगा । उन्होंने मामले के यथासंभव समाधान का भरोसा भी दिया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में गत 8 वर्षों में किए गए विकास कार्यों का जिक्र करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि दूसरी पार्टियों की सरकारों के 60 वर्षों की अवधि में किए गए कार्यों की तुलना इन 8 वर्षों के कार्यकाल में अर्जित उपलब्धियों से की जा सकती है।

Advertisement

उन्होंने इस दौरान जन धन योजना, आयुष्मान भारत, जल जीवन मिशन , मुद्रा योजना के तहत अर्जित उपलब्धियों पर भी बात की । अनुराग सिंह ठाकुर ने यह भी कहा कि अगले दो वर्षों के दौरान जिÞला में सभी पात्र लोगों को पक्के आवास की सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी । जिÞला में एफएम रेडियो सेवाओं की उपलब्धता के लिए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा सर्वेक्षण करने के पश्चात उपयुक्त संख्या में एफएम टावर स्थापित कर दिए जाएंगे। उन्होनें जिÞला में मोबाइल नेटवर्क को विस्तार देने के लिए आवश्यक कदम उठाने की बात भी कही । केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं ।

Advertisement

शिक्षा, सड़क, स्वास्थ्य और सामाजिक सेवा क्षेत्र में विशेष अधिमान रखा गया है। केंद्रीय मंत्री ने जिÞला के पारंपारिक उत्पादों को विस्तार दिए जाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि सेल्फ हेल्प ग्रुप और किसान उत्पादक संगठन के उत्थान के लिए केंद्रीय सरकार द्वारा वित्त एवं अन्य संसाधनों की उपलब्धता का प्रावधान किया गया है । उन्होंने संबंधित विभाग से जानकारी और जागरूकता के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा । अनुराग सिंह ठाकुर ने सेल्फ हेल्प ग्रुप और किसान उत्पादक संगठनों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा तैयार किए गए उत्कृष्ट पारंपारिक उत्पादों को जिÞला की प्रसिद्ध कलाकृति चंबा रुमाल और चंबा थाल की तर्ज पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि दिलाने के लिए कार्य किया जाएगा ।

Advertisement

इस दौरान केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री को विधानसभा उपाध्यक्ष ने शाल-टोपी और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम के दौरान लोकसभा सांसद किशन कपूर ने भी अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 के बाद किसानों-बागवानों और युवाओं के आर्थिक स्वावलंबन के लिए कई योजनाएं कार्यान्वित की गई हैं । इसके सकारात्मक परिणाम निकले हैं । उन्होंने यह भी कहा कि आकांक्षी जिÞला चंबा अब विकास की दृष्टि से आगे बढ़ रहा है । इससे पहले प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर का स्वागत करते हुए कहा कि जिला में विकास की दृष्टि से पिछड़े चुराह उपमंडल में गत वर्षों के दौरान अभूतपूर्व विकास हुआ है ।

डॉ हंसराज ने केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर का जिÞला की सभी विधानसभा क्षेत्रों में इनडोर खेल स्टेडियम बनाने और जिम खोले जाने की सौगात देने पर आभार भी व्यक्त किया । इससे पहले अनुराग सिंह ठाकुर ने जिÞला मुख्यालय के समीप सरोल में पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के निमार्णाधीन भवन का भी जायजा लिया । इस अवसर पर विधायक पवन नैय्यर, अध्यक्ष कांगड़ा कोआॅपरेटिव बैंक डॉ. राजीव ठाकुर, अध्यक्ष कृषि उपज एवं मंडी समिति डीएस ठाकुर, उपायुक्त डीसी राणा, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल, जिला महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, मंडल अध्यक्ष ताराचंद ठाकुर सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

Advertisement

ABOUT AUTHOR

Patrika News Desk

Author Image
View all posts
×

.