प्रादेशिक न्यूज़हिमाचल प्रदेशदेश-विदेशआम-मुद्दाक्राइम/हादसापंजाब/जम्मूमेरी पांगीपत्रिका स्पशेलदिव्य दर्शनराशिफलसंता/बंतावायरल न्यूज़विज्ञापन संपर्क

हिमाचल: ऐतिहासिक मिंजर मेले का विधिवत आगाज, सांस्कृतिक संध्याओं की शुरूआत

25 days ago | Patrika News Desk

चंबा: 377 पुरानी परंपरा के साथ सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक चंबा का मशहूर मिंजर मेला मिर्जा परिवार के मंदिर में मिंजर चढ़ाते ही आरंभ हो गया। रविवार को चंबा के मिर्जा परिवार के मुखिया ने अपने हाथों से बनाई मिंजर को लक्ष्मीनारायण मंदिर में अर्पित करके 17वीं शताब्दी से चली आ रही परंपरा को आगे बढ़ाया। एक सप्ताह तक चलने वाले इस ऐतिहासिक मेले को हिंदू एवं मुस्लिम दोनों समुदाय के लोग सदियों से एक साथ मनाते आ रहे हैं।

Advertisement

मिर्जा परिवार, मंदिर के पुजारी, जिला प्रशासन और नगर परिषद चंबा के पदाधिकारियों ने शहर के मंदिरों की पूजा-अर्चना और मिंजर अर्पित करने के बाद चौगान मैदान तक शोभायात्रा निकाली। इस बार भी मेले के शुभारंभ पर राज्यपाल ने चौगान मैदान में प्रदर्शनियों का उद्घाटन कर मेले का विधिवत आगाज किया। सांस्कृतिक संध्याओं की शुरूआत पारंपरिक वाद्य यंत्रों और कुंजड़ी-मल्हार से हुई। मिंजर मेले के समापन 31 जुलाई को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे।

Advertisement

मुख्यमंत्री मंजरी गार्डन से प्रतीक के रूप में नारियल विसर्जित करेंगे। पहले यहां पशुबलि की प्रथा थी। जीवित भैंसे को रावी नदी में छोड़ा जाता था। बलि पर प्रतिबंध लगने के बाद यह प्रथा प्रतीक रूप में होती है। दो साल कोविड दौर के के कारण मिंजर मेला नहीं हो पाया लेकिन इस बार मिंजर मेले में कई राज्यों के व्यापारी चंबा पहुंचे हैं। हर साल मिंजर मेले में करोड़ों का कारोबार होता है। मिंजर मेले के दौरान हस्तशिल्प का सामान खास तौर पर यहां बिकता है। राज्यपाल ने चंबा के पारंपरिक कूंजड़ी मल्हार गायन के बीच ध्वजारोहण कर मिंजर मेला का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने बाद में विभिन्न विभागों और सामाजिक संस्थाओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का शुभारंभ और अवलोकन भी किया।

Advertisement

चंबा नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैय्यर ने राज्यपाल को मिंजर भेंट की।
मिंजर मेला आयोजन समिति की ओर से उपायुक्त एवं अध्यक्ष  डीसी राणा ने राज्यपाल को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि समिति द्वारा रात्रि सांस्कृतिक संध्या में हर वर्ग की रुचि का ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि चंबा जिला और प्रदेश के अन्य जिलों के कलाकारों को भी 8 दिनों तक चलने वाले इस मेले में अपनी प्रस्तुतियां देने का मौका मिलेगा।

Advertisement

इस मौके पर मिंजर मेला खेलकूद प्रतियोगिताओं का भी शुभारम्भ हुआ। राज्यपाल ने मिंजर मेला खेलकूद प्रतियोगिताओं के विधिवत शुरू होने की घोषणा भी की। पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने उन्हें मिंजर मेला खेलकूद समिति की ओर से सम्मानित किया।   समारोह में विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज, विधायक पवन नैय्यर, जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैय्यर समेत नगर परिषद के पार्षद, विभिन्न विभागों के अधिकारी और गणमान्य लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Next Article