For the best experience, open
https://m.pangighatidanikapatrika.in
on your mobile browser.

कार-बाइक चलाने वालों के लिए नितिन गडकरी ने की ऐसी घोषणा, जानते ही खिल उठेगा चेहरा

2 months ago
कार बाइक चलाने वालों के लिए नितिन गडकरी ने की ऐसी घोषणा  जानते ही खिल उठेगा चेहरा
Advertisement

भागदौड़ भरी जिन्दगी में हमको समय बचाना बहुत जरूरी हो गया है। कहीं भी जाने के लिए अगर आपके पास अपना वाहन हो तो समय बच जाता है। इसी वजह से लोग अपने वाहन से ही जाना ठीक समझते हैं। चाहे अपनी कार हो या मोटरसाइकिल, अपने वाहन से सही समय पर पहुंचा जा सकता है। अपने वाहन से आना-जाना तो ठीक है लेकिन बात जब पेट्रोल की हो तो बड़ी दिक्कत है। इसकी वजह पेट्रोल के बढ़ते दाम हैं जो आम आदमी का दिवाला निकाल रहे हैं। इसी बीच केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ऐसी घोषणा कर दी है जिसको जानकर कार और बाइक चलाने वाले खुश हो जाएंगे। आइए जानें मंत्री ने क्या ऐलान किया है।

Advertisement

ये है गडकरी की घोषणा
केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी अपनी किसी न किसी घोषणा की वजह से चर्चा में जरूर रहते हैं। अब उन्होंने ऐसी बात कह दी है जिसके बाद आपके चेहरे पर खुशी आनी तय है। नितिन गडकरी ने यह घोषणा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए की है। उन्होंने इन वाहनों के महंगे दामों के बारे में बड़ा अपडेट दे दिया है। मंत्री ने घोषणा की है कि बस दो साल के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर हो जाएंगे। उनका कहना है कि हरित ईधन में हो रही तेज प्रगति और प्रौद्योगिकी की वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत कम होने जा रही है। इस वजह से बस 2 साल में ही इनके दाम उतने हो जाएंगे जितने पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों के होते हैं।

Advertisement

Advertisement


हाइड्रोजन टेक्‍न‍िक अपनाएं
केन्द्रीय मंत्री ने सांसदों से भी अपील की है। उनका कहना है कि हमें हाइड्रोजन टेक्निक अपनानी होगी। इसके लिए सांसदों को अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में सीवेज के पानी को हरित हाइड्रोजन बनाने के लिए प्रेरित करना होगा। उनका कहना है कि हाइड्रोजन आने वाले समय में सबसे सस्ता ईंधन बन जाएगा। आपको बता दें कि ग्रीन हाइड्रोजन से अगर एक कार चलाई जाए तो इसका खर्च 1 रुपये प्रति किलोमीटर से भी कम आता है। वहीं इसकी तुलना अगर पेट्रोल की कार से करें तो उसके लिए आपको 5 से 7 रुपये खर्च करने होते हैं। इसी वजह से गडकरी ने हाइड्रोजन पर ज्यादा जोर दिया है।

तेजी से कम हो रही बैटरी की कीमत
गडकरी ने बताया कि इलेक्ट्रि वाहनों को चलाने के लिए इस्तेमाल होने वाली बैटरी की कीमत तेजी के साथ कम हो रही है। उन्होंने कहा कि लिथियम आयन बैटरी के दाम लगातार कम होते जा रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी का भी विकास किया जा रहा है। इसी वजह से उनका दावा है कि आने वाले दो साल के भीतर ही बैटरी स्कूटर, कार से लेकर ऑटो सभी की कीमत पेट्रोल वाहनों के बराबर हो जाएगी। फिलहाल तो इनकी कीमत काफी ज्यादा है। सरकार ईवी पर सब्सिडी भी देती है। इसके बाद भी इन वाहनों की कीमत अधिक होने की वजह से लोग इनको नहीं खरीद पाते हैं। वहीं सरकार चाहती है कि लोग ईवी का इस्तेमाल ज्यादा करें ताकि प्रदूषण पर भी लगाम लगाई जा सके।

Advertisement

ABOUT AUTHOR

Patrika News Desk

Author Image
View all posts
×

.