For the best experience, open
https://m.pangighatidanikapatrika.in
on your mobile browser.

धूमधाम से संपन्न हुआ पिपलू मेला, गायिका ममता भारद्वाज ने जमाया रंग

12 days ago
Advertisement

ऊना:  तीन दिवसीय जिला स्तरीय ऐतिहासिक पिपलू मेला धूमधाम के साथ संपन्न हुआ। मेले के अंतिम दिन ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर रहे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी ने की। विशेष अतिथि के रूप में गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी, हि. प्र. कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष राकेश बबली, गौ सेवा आयोग उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, मीना कंवर, जिप उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा तथा इंदु बाला दड़ोच उपस्थित रहे।

Advertisement

अपने संबोधन में वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जिला स्तरीय ऐतिहासिक पिपलू मेले में पिछले दो दशकों से सरकार व प्रशासन के प्रयासों से मेले के आयोजन में एक बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानों द्वारा लगाई गई विकासात्मक प्रदर्शनी के माध्यम से अनेक प्रकार की ज्ञानवर्धक जानकारी हासिल हुई हैं।

Advertisement

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन ऊना के प्रयासों से कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन विकास के क्षेत्र में किए गए कार्यों की बदौलत आज कुटलैहड़ क्षेत्र को पर्यटन गंतव्य के रूप में पहचाना जाने लगा है तथा वह दिन दूर नहीं जब कुटलैहड़ का नाम विश्व पर्यटन मानचित्र पर देखने को मिलेगा। उन्होंने ग्राम पंचायत पिपलू में पंचायत भवन के निर्माण के लिए 10 लाख रुपए रुपए देने की घोषणा की थी।

Advertisement

वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी ने कहा कि देव भूमि हिमाचल प्रदेश में मेलों का खास महत्व है। हमारी प्राचीन समृद्ध संस्कृति को आगे बढ़ाने में आज भी मेले अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत दो वर्षों तक वैश्विक महामारी कोविड-19 से जूझने के पश्चात आज हम सबको पुनः अपने सामाजिक व धार्मिक आयोजनों में शामिल होने का अवसर मिला है, जिसका श्रेय देश के महान वैज्ञानिकों तथा शीर्ष नेतृत्व को जाता है, जिनकी कड़ी मेहनत की बदौलत देश ने रिकॉर्ड समय में स्वदेशी वैक्सीन विकसित की। इंदु गोस्वामी ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने आम जनता के हितों को सदैव सर्वोपरि रखा है तथा देश के लगभग 200 करोड़ रुपए लोगों का मुफ्त में टीकाकरण किया है। उन्होंने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक कार्यों के लिए 25 लाख रुपए देने की घोषणा की।

वीरेंद्र कंवर ने पेयजल योजना का शिलान्यास

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने पिपलू में 15.20 करोड़ रुपए की लागत से बनने जा रही धार चामुखा पेयजल योजना के सुधारीकरण परियोजना का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के पूर्ण होने के बाद धाम चामुखा, पिपलू, सिंहाणा, चमियाड़ी तथा डरोह सरोह क्षेत्रों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ क्षेत्र में पेयजल योजना के साथ-साथ अनेक सिंचाई परियोजनाओं के कार्य प्रगति पर है तथा शीघ्र ही कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के किसानों की जमीन को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि चपलाह में नवनिर्मित चेक डैम में एक करोड़ लीटर जल भंडारण क्षमता है, जिससे इस क्षेत्र के लगभग 10 गांवों की 15 हजार कनाल से अधिक भूमि को सिंचाई सुविधा से जोड़ा जाएगा।

गर्भवती महिलाओं की करवाई गोदभराई

कार्यक्रम के दौरान राज्य सभा सांसद इंदु गोस्वामी ने गर्भवती महिलाओं मीनू देवी, रीता देवी, निशा देवी, नीलम कुमारी तथा पुष्पा देवी की गोदभराई रस्म अदा की। वहीं 6 माह के नवजात बच्चों नित्या, आर्व, आदविक, आश्वी ठाकुर तथा कृषा का अन्न प्राशन भी करवाया। इंदु गोस्वामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोषण अभियान के तहत इन कार्यक्रमों को आरंभ किया है। गर्भावस्था में पल रहे बच्चे और होने वाली माता का स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने आवश्यक है, क्योंकि स्वस्थ जीवन की नींव गर्भावस्था में ही पड़ती है। उन्होंने कहा कि पोषण के प्रति महिलाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से ही गोदभराई तथा अन्न प्राशन जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यतिथि ने क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों तथा मेला समिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों को स्मृति चिन्ह भी प्रदान किए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की स्टार कलाकार ममता भारद्वाज ने खबू रंग जमाया। इसके अतिरिक्त गायिका रजिया शान, गायक सूरम सिंह तथा अन्य स्कूली कलाकारों ने भी अपनी कला का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के अंतिम दिन पिपलू में बादल भी खूब बरसे।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर चरणजीत शर्मा, मदन राणा, राजेंद्र रिंकू, सुशील रिंकू, कुटलैहड़ भाजपा महिला मंडल की अध्यक्ष शकुंतला देवी, महामंत्री निशा भुल्लर, एसडीएम योगराज धीमान, तहसीलदार राहुल शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Advertisement

ABOUT AUTHOR

Patrika News Desk

Author Image
View all posts
×

.